डिप्रेशन कम करने के लिए क्या खाएं?

डॉ. ड्रयू रैमसे के अनुसार भोजन में मौजूद जिंक, सेलेनियम, और मेग्नेशियम सहित खनिज पदार्थ कोशिकाओं की गतिविधियों में सहायक और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करते है।

डॉ.  रैमसे और नायडू ने मष्तिस्क को सेहत मंद रखने और तावन को दूर भागने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदर्थों का कॉम्बिनेशन तैयार किया है।

इसमें सीफूड, हरी सब्जियाँ, फल, नट्स और बीन्स साथ में डार्क चॉकलेट भी शामिल है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते है। पालक, चुकंदर और सलाद में फाइबर, विटामिन सी, और विटामिन A होता है। आप इन्हें शूप के रूप में भी ले सकते है, और पोषण से भरे इन जूस के बारे में तो हमे पहले ही आपको बता दिया है। सप्ताह में एक बार समुद्रय शैवाल की थोड़ी मात्रा भी भोजन में शामिल की है। इसमें आयोडीन, फइबर, जिंक और फाइटो नूट्रिशियन्स ( प्राकृतक रसायन ) भी होता है।

सी फूड विटामिन बी12, सेलेनियम, आयरन, जिंक और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते है। अगर आप शाकाहारी है तो चिया सीड्स ,फ्लैक्स सीड्स और समुद्री सब्जियाँ ओमेगा – 3 एस ले सकते है।

रोज खाने में आधा कप बीन्स, मेवा और बीज खाए। काजू , बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज सहित मेवे बेहतरीन स्नेक है। इन्हें फ्राई व्यंजन और सलाद में मिलाकर भी लिया जा सकता है दाल और फलियाँ शूप और सलाद में शामिल की जा सकती है। ये सभी एंग्जाइटी को काम करने मदद करता है।