Thursday, August 18, 2022
Homehindilekhwhat is demat account in hindi | डीमैट अकाउंट क्या है?

what is demat account in hindi | डीमैट अकाउंट क्या है?

what is demat account in hindi:- किसी कंपनियों के शेयर को खरीदने या बेचने के लिए जिस अकाउंट का उपयोग किया जाता है। उसे सी डीमैट अकाउंट कहा जाता है। जो भी किसी कम्पनी के शेयर खरीदना चाहता है सरकारी नियम के अनुसार उसके पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है। 

किसी भी कम्पनी के शेयर कोई भी भौतिक रूप से अपने पास नहीं रख सकता, जिस तरह हम अपने पैसों को बैंक अकाउंट में रखते है। और जरूरत पड़ने पर किसी को बैंक से निकाल कर फिजिकल या फिर डिजिटल माध्यम से पैसे सेन्ड कर सकते है। लेकिन Demat Account में ऐसा नहीं होता है। Demat Account में हम केवल digitally अपने शेयरों को किसी अन्य के Demat Account में ट्रांसफर कर सकते है।

साधारण शब्दों में कहें तो किसी कम्पनी के शेयरों को Digitally यानी की इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखने की सुविधा को डिमैट कहते है।  Demat का पूरा नाम “Dematerialize” होता है। शेयर आदि को भौतिक रूप में बदलने की प्रक्रिया को dematerialization कहते है। 

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी what is demat account in hindi पसंद आई होगी और आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। ऐसी ही उपयोगी ज्ञान वर्धक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को जरूर सेंड करें। 

अपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular