Thursday, August 18, 2022
Homehindilekhyoutube channel ko promote kaise kare

youtube channel ko promote kaise kare

youtube channel ko promote kaise kare क्या आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है। तो यदि ऐसा ही है तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे है। देखिये यूट्यूब चैनल बनाने और उसमे वीडियो पोस्ट करने भर से आप अपने चैनल को आगे नहीं बढ़ा सके इसके लिए आपको youtube channel ko promote करते भी आना चाहिए। 

आप कहेंगें की youtube channel ko promote kaise kare इस बारे में हमे ज्यादा कुछ मालूम नहीं है। तो चिंता न करें हम आपके लिए कुछ ऐसे जवाब लाएं है जिन्हें पढ़कर और यूज़ करके आप youtube channel ko promote kaise kare सवाल से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे। तो हमारे साथ अंत तक बने हरे और जाने कि youtube channel ko promote kaise kare.  

youtube channel ko promote kaise kare

यूट्यूब ने भारत में बहुत तेजी से ग्रो किया है। वीडियो कंजप्शन के मामले में भारत दुनिया में पहले नम्बर पर है। यूट्यूब के लिए भारत दुनिया में नम्बर 1 मार्किट साबित हुआ है। इसके पीछे सस्ते इंटरनेट डाटा की उपलब्धता और किफायती मोबाईल फ़ोन का काफी सहयोग रहा है। भारत में जितनी तेजी से वीडियो कंजप्शन बढ़ा है इतनी ही तेजी से नए वीडियो क्रिएटर्स भी बढ़ें है। लोग अपने youtube channel के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचा रहे है और अच्छे पैसे भी कमा रहे है। लेकिन बहुत से वीडियो क्रिएटर्स अपने चैनल को ग्रो नहीं कर पा रहे है इसका एक कारण youtube channel ko promote न कर पाना भी है। youtube channel ko promote kaise kare के बारे में हम आपको कुछ जानकारी साझा कर रहे है जो आपके इस सवाल youtube channel ko promote kaise kare का जवाब आपको देगा। 

youtube channel ko promote kaise kare

हम यहाँ आपको youtube channel ko promote करने के कुछ फ्री और कुछ पैड तरीको के बारे में बताएंगे आप अपनी सुविधा के अनुसार youtube channel ko promote करने का अपना चुनाव करें। 

youtube channel ko promote kaise kare के कुछ फ्री टिप्स & ट्रिक्स 

1. दूसरे Youtuber के साथ कुलाब्रेसन करें। 

आज कल यह कुलाब्रेसन काफी चलन में है। आज के समय में आप ने देखा ही होगा की कई बड़े youtubers भी एक दुसरे के चैनल में आते है तो साथ में कुलाब्रेरेट करते है। जिसे क्रॉस प्रोमोशन भी कहा जाता है। ऐसा करने से दोनों का ही फायदा होता है। तो आप भी यदि यह सोच रहे है की youtube channel ko promote kaise kare तो आप अपने चैनल के लिए इस ट्रिक को अपना सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

2. Email के जरिये Promote करें।

youtube channel ko promote करने का यह भी एक बहुत अच्छा और फ्री ट्रिक है। बहुत से लोग इमेल का काफी ज्यादा प्रयोग करते हैं। जिनके पास हजारों की संख्या में इमेल होता है। इसे एक तरह से ईमेल मार्केटिंग भी कह सकते हैं। आप अपने वीडियो के लिंक को सभी के जीमेल पर भेज भेज सकते है।

क्योंकि बड़े सारे लोग जीमेल को हमेशा देखते हैं और अगर उनको आपका Thumbnail और Title आपके वीडियो का पसंद आया तो वह आपके चैनल पर जरूर विजिट करेंगे। बल्क में Email भेजने के लिए आप Gmail की फ्री  G-mas सर्विस का उपयोग कर सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

3. Youtube Channel नाम से ब्लॉग बनाये।

ब्लॉग बनाकर youtube channel ko promote करना भी एक काफी अच्छा और कारगर आईडिया है।अपने youtube चैनल को प्रमोट करने के लिए बहुत से लोग अपने ब्लॉग के जरिए अपने youtube पर काफी ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़ पाए हैं। इसीलिए आप भी अपने youtube के नाम से एक ब्लॉग बना ले जिससे अगर आपका ब्लॉक पर कंटेंट अच्छा रहा तो उसी आर्टिकल के नीचे में अपना youtube का लिंक लगा दें जिससे अगर आपके ब्लॉग पर विजिटर बढ़ेंगे तो आपका Youtube चैनल पर भी Viewer बढ़ेंगे। आप चाहें तो आर्टिकल में अपने Youtube Channel के वीडियो को इम्बेड भी कर सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

4. Helo App पर Youtube Channel को Promote करे।

अपने Youtube Channel को Promote करने का ये एक नया तरीका है। आपको तो पता ही होगा की आज के समय में Helo App लगभग सबके Mobile में होगी। Helo App आज TikTok के बाद सबसे Trending app है। इस App पर आप अपनी Youtube की Link देकर आपने Youtube Channel को Promote कर सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

5. सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग 

youtube channel ko promote करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। आज के समय में सभी किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े है। तो यह आपके लिए एक बढ़िया और उपयोगी साधन है। इसका उपयोग जरूर करें। फेसबुक , व्हाट्सप्प , लिंक्डिन ,इंस्टाग्राम ये काफी फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिन के माध्यम से आप अपने youtube channel ko promote कर सकते है और अच्छा रिजल्ट पा सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

6. सोशल मीडिया ग्रुप्स। 

youtube channel ko promote करने में सोशल मीडिया ग्रुप्स भी आपकी अच्छी खासी मदद कर सकते है। काफी सारे youtuber भी सोशल मीडिया ग्रुप्स जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक ग्रुप्स, टेलीग्राम ग्रुप्स का यूज़ अपने youtube channel ko promote करने के लिए करते है। आप यह देखें की किस टाइप के ग्रुप आपके वीडियोस के लिए सही होंगे और उन ग्रुप को आप जॉइन करें। या आप अपना खुद का ग्रुप बना सकते है और लोगों को उस ग्रुप में इनवाईट कर सकते है। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

7. दोस्तों के साथ करें youtube channel ko promote 

दोस्त लाइफ में बेहद जरूरी होते है। और यदि आपके भी दोस्तों की संख्या ज्यादा है तो आप उन सभी को अपने youtube channel ko promote करने के लिए कह सकते हो। यह भी एक बढ़िया और फ्री टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

youtube channel ko promote kaise kare के कुछ paid टिप्स & ट्रिक्स

देखिये यदि आप अपने youtube channel ko promote कर जल्दी से सक्सेस होना चाहते है तो। काफी कम समय में paid ads के जरिये आप ऐसा कर सकते है। कई ऐसे youtuber है जिहोने youtube channel ko promote को  प्रमोट करने के लिए  paid ads का सहारा लिया है। तो यदि आप भी अपने youtube channel ko promote kaise kare के बारे में चिंतित है तो आप paid ads की तरफ देख सकते है। हम आपको कुछ paid adsसर्विस प्रदान करने वाले प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे है जो paid ads के जरिये youtube channel ko promote करने की सुविधा प्रदान करते है। तो चलिए जानते है। . 

 

1. Google Ads से YouTube channel को promote करें। 

Google Ads को पहले Google Adwords के नाम से जाना जाता था लेकिन 2018 में Google ने Google Adwords का नाम बदलकर Google Ads रख दिया और अब इसे Google Ads के नाम से जाना जाता है। 

यदि आपके पास कुछ अच्छा बजट है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Google Ads के माध्यम से भी promote कर सकते है। सबसे अच्छी बात यह है कि Google अपने Customers  (विज्ञापन दाता) को  कभी धोका नही देता है। और इसके अच्छे परिणाम भी मिलते है। यह भी एक बढ़िया टिप्स है आपके लिए जो  youtube channel ko promote kaise kare के विषय में आपकी मदद कर सकता है। 

 

2. pay per click  के द्वारा करें अपने youtube channel ko promote 

pay per click  भी ऐड सर्विस प्रदान करता है। pay per click ads काफी  Useful होते है। कम बजट में भी अच्छा परिणाम मिलता है। तो आप अपने YouTube channel को  pay per click से भी promote कर सकते है। 

 

3. Adstriangle के द्वारा करें अपने youtube channel ko promote 

यह ऑनलाइन बिक्री और अर्निंग  को बढ़ावा देने के लिए टार्गेटेड ट्रैफ़िक आप तक पहुंचने में विशेषज्ञ हैं। तो यदि आप भी अपने YouTube channel को promote करना चाहते है तो इन की सर्विस ले सकते है। यह पूरी तरह आप का निर्णय होगा। 

इन सब के आलावा भी आप यूट्यूब और इंस्टाग्राम ऐड के माध्यम से अपने youtube channel ko promote प्रोमोट कर सकते है। में अपने youtube channel ko promote को प्रमोट करने के लिए फेसबुक एड , गूगल एड , और सोशल मिडिया का ज्यादा उपयोगी करता हूँ। आप अपनी समझ और साधन के अनुसार अपने youtube channel ko promote कर सकते है। 

 

मुझे पूरी उम्मीद है की यह जानकारी (youtube channel ko promote kaise kare) आपके लिए उपयोगी साबित होगी। हमारी पूरी कोशिस होती है की जो जानकरी आप तक पहुंचे वो सही और उपयोगी हो। इसी तरह की और भी Useful जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे और आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमे contacat us में जाकर जरूर सेंड करें। 

अपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular