Monday, August 8, 2022
Homehindilekhyoutube copyright rules in hindi | youtube par copyright se kaise bache

youtube copyright rules in hindi | youtube par copyright se kaise bache

youtube copyright rules in hindi – नियम, अनुशासन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। बिना नियम कानून के सारी व्यवस्था गड़बड़ा जाएगी। और अराजकता का माहोल फ़ैल जाएगा। नियम (rules) सभी जगह होना जरूरी है। इस लिए यूट्यूब ने भी अपने कुछ rules बना रखें है। जो की जरूरी है जब की इस प्लेटफार्म पर हर रोज लाखों वीडियो कंटेंट शेयर किया जाता है। youtube rules youtubers को यूट्यूब पर गलत और गैर कानूनी सामग्री पोस्ट करने से रोकता है। और youtube copyright rules in hindi भी ऐसी श्रेणी में आता है। जो किसी दुसरे के द्वारा निर्मित सामग्री के अधिकार कि रक्षा करता है। 

 

youtube copyright rules in hindi

youtube copyright rules in hindi – कॉपीराइट को अगर आसान भाषा में कहा जाये तो इसका मतलब होता है “अधिकार”। आप एक कंटेंट क्रिएटर है और मान लीजिये आपने कोई फोटो, वीडियो, म्यूजिक आदि बनाते है , तो निष्ठापूर्वक उसपर आपका अधिकार है। अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके द्वारा क्रिएट किए गए फोटोग्राफ्स, वीडियो, म्यूजिक आदि को उपयोग करता है वो भी बिना आपके इजाजत के , तो इसे कॉपीराइट कहा जाता है। क्युकी उन सभी चीजों पर सिर्फ और सिर्फ आपका अधिकार है। वही चीज आपके ऊपर भी लागु होता है अगर आप भी किसी अन्य ब्यक्ति के द्वारा क्रिएट किये गए चीजों के बिना परमिशन के उपयोग करते है तो आपके ऊपर भी कॉपीराइट क्लेम होगा।

youtube copyright rules in hindi

यूट्यूब कॉपीराइट्स के कुछ महत्वपूर्ण नियम :

  • किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा क्रिएट किये गए विडोज़ उपयोग नहीं कर सकते है। 
  • आप किसी दूसरे व्यक्ति के बनया हुआ म्यूजिक भी नहीं उपयोग कर सकते है। 
  • फोटो, पेंटिंग , आर्ट आदि आप किसी की कॉपी करते हो बिना उसके इजाजत के तो आपकी चैनल कॉपीराइट के भागीदार हो सकता है। 
  • अगर आप किसी भी सॉफ्टवेयर टुटोरिअल वीडियो बना रहे है और आप किसी पेड सॉफ्टवेयर को फ्री में डाउनलोड करना बता रहे हो तो इस पर भी आपके चैनल पर कॉपीराइट्स लग सकते है। 
  • कोई बुक्स , कहानी , नावेल जो किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ट्रेडमार्क किया गया हो उसे आप अपने वीडियो में उपयोग नहीं कर सकते , ऐसा करने से भी आपके चैनल पर कॉपीराइट हो सकता है।
  • आप अगर आपने चैनल पर लाइव स्ट्रीम कर रहे हो और उस पर कॉपीराइट कंटेंट है, तो भी आपके चैनल पर कॉपीराइट हो सकता है। और शायद आपको लाइव स्ट्रीम करने से एक सप्ताह से 10 दिनों तक रोका भी जा सकता है।
  • ये थी कुछ यूट्यूब कॉपीराइट के नियम अगर आप इसे पालन नहीं करते है तो आपका यूट्यूब चैनल बंद भी हो सकता है।

 

कॉपीराइट क्या है? | copyright claim meaning in hindi

जब किसी व्यक्ति का कोई मूल काम सीडी, डीवीडी या एसडी कार्ड वगैरह में सेव हो, तो उस व्यक्ति को अपने-आप ही उस काम का कॉपीराइट मिल जाता है। यह प्रक्रिया कई देशों में अपनाई जाती है।  कॉपीराइट के मालिक के रूप में, उनके पास उस काम को इस्तेमाल करने का खास अधिकार होता है। ज़्यादातर मामलों में, किसी दूसरे व्यक्ति को इस काम का इस्तेमाल करने की मंज़ूरी देने का फ़ैसला सिर्फ़ कॉपीराइट के मालिक का होता है।  

 

किस तरह के काम कॉपीराइट के तहत आते हैं?

ऑडियो-विज़ुअल वाले काम, जैसे कि टीवी शो, फ़िल्में और ऑनलाइन वीडियो, साउंड रिकॉर्डिंग और संगीत रचनाएं, लिखी हुई चीज़ें, जैसे कि लेक्चर, लेख, किताबें और संगीत रचनाएं, विज़ुअल वाले काम, जैसे कि पेंटिंग, पोस्टर और विज्ञापन, वीडियो गेम और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, ड्रामा वाले काम, जैसे कि नाटक और संगीत समारोह, विचार, तथ्य और प्रोसेस पर कॉपीराइट लागू नहीं होता।  

कॉपीराइट कानून के मुताबिक, कॉपीराइट सुरक्षा पाने के लिए किया गया काम क्रिएटिव हो और उसे असल में मौजूद होना चाहिए (जैसे कि रिकॉर्ड किए गए वीडियो, लिखे हुए रूप में मौजूद लेख वगैरह). नाम और शीर्षक पर तब तक कॉपीराइट लागू नहीं होता जब तक उन्हें कॉपीराइट नहीं किया जाता। 

कॉपीराइट और privacy में क्या अंतर है?

किसी वीडियो, इमेज या ऑडियो रिकॉर्डिंग में आपकी मौजूदगी का यह मतलब नहीं है कि आपके पास उसका कॉपीराइट है।  उदाहरण के लिए, अगर आपका दोस्त आपके साथ बातचीत रिकॉर्ड करता है, तो उस वीडियो रिकॉर्डिंग का कॉपीराइट उसी के पास होगा।  वीडियो से अलग, आप दोनों ने जो कहा है उसका कॉपीराइट तब तक नहीं किया जा सकेगा, जब तक ऐसा पहले से ही तय न किया गया हो। 

अगर आपका कोई दोस्त या कोई दूसरा व्यक्ति बिना आपसे अनुमति लिए ऐसा वीडियो, इमेज या रिकॉर्डिंग अपलोड करता है जिसमें आप मौजूद हैं और आपको लगता है कि इससे आपकी निजता या सुरक्षा को खतरा है, तो आप privacy से जुड़ी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

Copyright Strike क्या है?

जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की इस में आपके youtube channel को एक strike दे दी जाती है। 

मतलब की आप अगर किसी person की कोई विडियो या content उपयोग करते है या आप उसका content उठा कर अपने youtube channel पर ऐसे ही upload कर देते हैं और उसको पता चलता है की आपने उसके content का उपयोग किया है जैसे की audio, video, photo वगेरा। 

तो वो person youtube को report कर देता है तो youtube आपके channel से वो video delete कर देता है और साथ ही आपको एक strike भी दे देता है। 

Copyright strike मिलने के बाद आपके पास दो आप्शन होते हैं एक ये की अगर आपको यकीन है की उस video में कोई भी copyright content नहीं था तो आप उसका reply दे सकते हैं। 

लेकिन अगर् आपको पता है की उस video में कोई copyright content है तब आपको wait करना होगा 3 महीने का. क्यूँ की 3 महीनो के बाद copyright strike अपने आप ख़तम हो जाएगी। 

लेकिन हां! अगर आपके youtube channel पर लगातार 3 copyright strike आ जाती है तो आपके youtube channel को suspend कर दिया जाता है चाहे आपका youtube channel कितना ही बड़ा क्यूँ न हो। 

यूट्यूब कॉपीराइट से कैसे बचे ? youtube par copyright se kaise bache

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है पैसे कमाने का बहुत से लोग यूट्यूब की मदद  से लाखो करोड़ो रुपये कमा रहे है। अगर आप भी यूट्यूब पर अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको यूट्यूब के नियम को समझना बहुत जरुरी है। ताकि आप  YouTube Copyrights से बच सको और आपका चैनल कभी भी ब्लॉक न हो। YouTube Copyrights से किस तरह से बचा जा सकता है | youtube par copyright se kaise bache जानिए,

अगर आप चाहते है की आपके विडिओ पर और आपके चैनल पर Copyright Claim, Copyright Strike न हो तो आपको किसी भी व्यक्ति के वीडियो को नकल नहीं करना है, आपको अपना खुद का नया कंटेंट बनाना है, अगर आप किसी भी का भी म्यूजिक कॉपी कर अपने वीडियो में लगाते है तो भी आपके चैनल पर Copyright Claim /  Copyright Strike आ सकती है।

इससे बचने के लिए आपको किसी भी व्यक्ति द्वारा बनाया गया म्यूजिक या फिर किसी भी विडियो का सॉन्ग अपने विडियो में उपयोग नहीं करना है। अगर आप कोई ऑडियो या म्यूजिक इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको कई सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ से आप Copyrights Free  सॉन्ग्स या फिर ऑडियो डाऊनलोड कर अपने विडिओ में इस्तेमाल कर सकते है। जिससे की आप Copyright Claim, Copyright Strike से बच सकते है। 

मुझे उम्मीद है यह जानकारी youtube copyright rules in hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगी। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular