Friday, December 9, 2022
Homehindilekhyoutube me channel kaise banaye

youtube me channel kaise banaye

youtube me channel kaise banaye, यदि आप नही जानते तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से youtube me channel kaise banaye से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताएँगे। वर्तमान समय में दुनिया भर के लोग अपने मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग अपनी पसंद की चीजें देखने और सुनने के लिए करते है, जिनमें से एक Famous प्लेटफॉर्म  है यूट्यूब। तो आइये जानते हैं की youtube me channel kaise banaye (यूट्यूब मे चैनल कैसे बनाएं) या खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं के बारें में पूरी जानकारी। 

YouTube एक ऐसी वेबसाइट है, जिसे आज हर व्यक्ति जानता है और उसका उपयोग करता है। यूट्यूब पर ज्यादातर लोग वीडियो, मूवीज, ट्रेलर, गाने आदि देखना पसंद करते है, क्योंकि यूट्यूब पर दुनिया के सारे वीडियो लगभग सभी भाषा में उपलब्ध होते है।

YouTube एक बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट भी है। यहाँ आपको हर प्रकार के भाषाओं के Videos देखने को मिल जाएँगे। YouTube जो की लगभग 91 देशों और करीब 80 भाषाओं में उपलब्ध है। यह बस केवल एक video platform बनकर नहीं रह गया है, बल्कि ये हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। 

 

लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है, कि यूट्यूब पर इतने सारे वीडियोज आते कहाँ से है, तो हम आपको बता दें कि ये सारे Videos आप और हम जैसे लोगों द्वारा ही अपलोड किये जाते है, जिसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होता है तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Youtube Channel Kaise Banaye तो आज हम आपको यह सारी जानकारी बहुत ही आसान और सरल भाषा में समझाएंगे कि youtube me channel kaise banaye (यूट्यूब में अपना चैनल कैसे बनाएं ) और Youtube Channel Banane Ka Tarika तो जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

 

YouTube Channel Kaise Banaye ?

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही Simple है। अगर आप भी चाहते हैं कि मेरा यूट्यूब चैनल हो तो इसके लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। 

अगर आपके पास अपना गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी है, तो आप अपने गूगल अकाउंट से ही यूट्यूब पर Sign In कर सकते है और जीमेल आईडी के माध्यम से यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते है। अगर आप गूगल पर Youtube Pe Channel Kaise Banaye से जुड़ी जानकारी खोज रहे है, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए Youtube Per Apna Channel Kaise Banaen की पूरी जानकारी देंगे जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

 

YouTube Channel क्या है ?

Youtube गूगल की सर्विस है जिसे गूगल ने 2006 में खरीद था। यह भी एक Social Networking website है जिस पर आप केवल वीडियो अपलोड कर सकते है। इसके लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे Youtube channel कहते है।

जो लोगो Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए video Create करते है उन्हें Youtuber कहा जाता है। Youtube पर Channel बनाना बिल्कुल free है इसके लिए आपको कोई पैसे ख़र्च नही करना पड़ता लेकिन आपके पास एक Gmail Account होना बहुत जरूरी है। जिसकी मदत से आप youtube channel बना सकते है। 

 

youtube me channel kaise banaye

आइये जानते हैं youtube me channel kaise banaye या बनाते हैं? यूट्यूब चैनल बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:-

Step 1: सबसे पहले तो आपको अपने कंप्यूटर या laptop के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की वेबसाइट www.youtube.com सर्च करके ओपन करना होगा है।

 

Step 2: YouTube Website ओपन हो जाने के बाद, ऊपर राइट साइड में आपको “Sign In” का option दिखेगा, उस पर click करके पर आप को आपका वह Email Id सिलेक्ट करना है जिस से आप अपना youtube me channel  banaye गें। 

youtub Sign In
youtub Sign In

 

Step 3: जब आप अपने जीमेल अकाउंट की मदद से Login हो जाए तब आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट पर लगी फोटो दिखाई देगी। आपको उस आइकॉन पर क्लिक कर देना है, जिससे के बाद आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आ जाएँगे। आपको वहाँ “Create a channel” या “Your Channel” पर click करना है।

 

Create a channel
Create a channel

 

 

Step 4: youtube me Create a channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने  एक और नया पेज Open होगा। जिसमें आपको वह नाम देना होगा जिस नाम से आप अपना youtube me channel बनाना चाहते है। youtube me channel name लिखने के बाद  Create Channel पर Click करना है।

 

Step 5: YouTube Channel Ka Naam और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे “Create” बटन पर क्लिक कर देना है, और क्लिक करते ही आपका YouTube Pe Channel बनकर तैयार हो जाएगा।

Profile Picture

 

 

Step 6: Customize Channel

इसके बाद, यदि आप अपने Channel Page को और ज्यादा Attractive बनाना चाहते है तो “Customize Channel” पर क्लिक करें। इसमें आपको बहुत प्रकार के Options मिल जाएँगे जिसके जरिए आप आपके चैनल को और अधिक Attractive बना सकते है।

Customize youtube Channel
Customize youtube Channel

 

Step 7: Customize Channel के ऑप्शन का उपयोग करने के बाद अब आप अपने यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है। यदि आपको यूट्यूब चैनल पर कवर पिक्चर भी लगाना चाहते है, तो आप इस पेज में “Add Channel Art” के ऑप्शन पर क्लिक करे, जिससे आप Cover Picture लगा पाएँगे।

Add Channel Art
Add Channel Art

 

तो अब आपका YouTube Channel बन कर तैयार है, देखा दोस्तों आपने कितना आसान था यूट्यूब पर चैनल बनाना, अब आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियोज को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। आशा करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट के जरिए youtube me channel kaise banaye के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

 

youtube copyright rules in hindi | यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों

मैंने ये पाया है की काफ़ी लोगों का Youtube channel बन तो जाता है लेकिन फ़िर बाद में वो delete भी हो जाता है। कुछ गलतियों के वजह से, वहीँ कुछ लोगों का adsense disable हो जाता है। मुझे लगता है की इसका मुख्य कारण है Youtube की Guidelines का सही तरीके से पालन न करना। 

तो चलिए ऐसे ही कुछ Guidelines के बारे में जानते हैं जिनका ख्याल जरुर से रखना चहिये। 

1. किसी दुसरे के Videos को कभी भी Upload नहीं करना चहिये, अन्यथा आपको Copyright Strike आ सकती है। 

2. कभी भी किसी तरह का कोई Nudity or sexual content promote नहीं करना चहिये न ही उसका उपयोग करना चहिये। 

3. आपकी Videos किसी के धर्म या जाती को ठेस न पहुँचती हो। 

4. हमेशा YouTube के सभी guidelines का सही तरीके से पालन करना चहिये। 

youtube copyright rules in hindi में ये कुछ youtube copyright rules है जिनका आपको ध्यान रखना है। यदि आपका यूटूब चैनल youtube के किसी भी  rules को तोड़ता है तो आपका यूटूब चैनल बंद भी किया जा सकता है। 

 

YouTube Channel Banane ke Fayde

YouTube पर चैनल बनाने से बहुत सारे फायदे होते है, जो की इस प्रकार है:

  • YouTube चैनल पर आप अपने वीडियोस अपलोड कर सकते है।
  • आप अपने YouTube चैनल को google ads से Monitize भी कर सकते है, जिसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते है।
  • YouTube चैनल के माध्यम से आप अपना टैलेंट पूरी दुनिया को दिखा सकते है।
  • YouTube के माध्यम से आप अपने बिज़नेस को भी आगे बड़ा सकते है।

 

यूट्यूब चैनल क्यूँ बनाये?

Article में आगे बढ़ने से पहले हमें ये जरुर से जानना चाहिए की आखिर क्यूँ YouTube Channel बनायें? क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की क्यूंकि इसके जानने के बाद ही आपको सही तरीके से ये मालूम पड़ेगा की YouTube Channel क्यूँ बनाये.

 

1. Target Audience तक पहुंचना : अपनी एक YouTube बनाने से ये आपको वो ताकत प्रदान करता है जिससे की आप आसानी से अपने Target Audience तक पहुँच सकें वो भी एक बहुत ही सहज ढंग से.

2. नए Customers तक पहुंचें : आपकी videos अब YouTube के Platform पर दिखाई पड़ेंगी, जिससे आपके content को नए customers देख पाएंगे.

3. Drive करें traffic आपके website पर : यदि आप quality content बनाते हैं तब ऐसे में Viewers को जिन्हें की आपके दुसरे content के बारे में जानना है वो आसानी से आपके Site तक पहुँच सकता है यदि आपने अपने Site की link video के description में दी हुई हो तब.

4. Business को Push मिलती है : यदि आप एक Digital Marketer हो तब आपको ये भली भांति पता होगा की अपने Website या Business तक Organic Traffic लाना कितना ज्यादा कठिन है, ऐसे में यदि आपकी कोई YouTube Channel हो तब ये आपको एक बहुत ही कम समय में अच्छा Push प्रदान कर सकता है आपके Business को। 

यह भी पढ़ें:-

youtube pe video upload kaise kare

F & Q

youtube me channel से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब 

सवाल:- यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है?

जवाब:- केवल सब्सक्राइबर से यूट्यूब पर पैसे नहीं मिलते है। आपको यूट्यूब चैनल को मॉनेटाइज करना होगा। इसके लिए जरूरी है कि, कम से कम 1000 सबक्राइबर्स हों और 4000 घंटे से ज्यादा वॉच टाइम हो।

सवाल:- यूट्यूब चैनल कैसे बनाये मोबाइल से?

जवाब:- मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए 

  • मोबाइल में  YouTube खोलें। 
  • टॉप में राईट साइड में प्रोफ़ाइल फ़ोटो चैनल बनाएं  क्लिक करें। 
  • इसके बाद  Your Channel ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • Create पर क्लिक करें। देख लें कि चैनल बनाने के लिए दी गई जानकारी सही हो  और अपना चैनल बनाने के लिए पुष्टि करें। 

 

सवाल:- यूट्यूब को कैसे चालू करें?

जवाब:- चैनल चालू करने और वीडियो दिखाने का तरीका

  • YouTube में साइन इन करें.
  • चैनल बनाएं पर जाएं और फ़ॉर्म भरें। ऐसा करने से आपका YouTube चैनल पहले जैसा हो जाएगा। 
  • अपने चैनल को फिर से सार्वजनिक बनाने के बाद, आप ‘वीडियो’ पेज पर अपने वीडियो और प्लेलिस्ट दिखा सकते हैं। 

 

सवाल:- यूट्यूब क्यों बंद हुआ है?

जवाब:- कॉपीराइट उल्लंघन की वजह से चैनल बंद किया जाना। अगर आपका चैनल कॉपीराइट उल्लंघन के दावोंं की वजह से बंद कर दिया गया है और आपको लगता है कि ये दावे गलत हैं, तो आप कानूनी विरोध दर्ज कर सकते हैं।  कानूनी विरोध की प्रक्रिया के बारे में ज़्यादा जानने के लिए, YouTube के कॉपीराइट केंद्र पर जाएं। 

सवाल:- चैनल कैसे बंद करें?

जवाब:- अपना YouTube चैनल मिटाएं। 

  • YouTube Studio में साइन इन करें। 
  • बाएं साइडबार से सेटिंग चुनें। 
  • चैनल बेहतर सेटिंग चुनें। 
  • ​सबसे नीचे, YouTube से कॉन्टेंट को हटाएं, चुनें। 
  • मुझे अपने कॉन्टेंट को हमेशा के लिए मिटाना है चुनें। 
  • आप अपना चैनल मिटाना चाहते हैं, यह पक्का करने के लिए बॉक्स चुनें। 
  • मेरे कॉन्टेंट को मिटाएं चुनें। 

 

सवाल:- यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

जवाब:- जब भी आपके चैनल में 1000 सबक्राइबर्स हों और 4000 घंटे से ज्यादा वॉच टाइम हो जाए। 

 

सवाल:- यूट्यूब मोनेटाइज क्या होता है?

जवाब:- youtube monetization का मतलब होता है आप अपने video मे ads शुरू करने की अनुमति दे रहे है यानि जब आप monetization use करेंगे तो आपके videos मे ads दिखने शुरू हो जायेंगे और आप पैसा कमाना शुरू कर सकते है !

 

सवाल:- यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या सर्च होता है?

जवाब:- यूट्यूब पर सबसे ज्यादा एंटरटेनमेंट से जुड़े videos सर्च किया जाता है। 

सवाल:- youtube premium kya hai

जवाब:- YouTube premium एक Paid Membership Service है।  जो YouTube द्वारा Host किए गए सभी Videos का ad-free stream प्रदान करता है। यह मोबाइल डिवाइस पर ऑफलाइन प्लेबैक और वीडियो प्लेबैक भी प्रदान करता है।  YouTube ने इस सर्विस को  YouTube red के नाम से शुरू किया था लेकिन बाद में इसका नाम YouTube premium रख दिया गया। 

 

Conclusion

वर्तमान समय में अधिकतर व्यक्ति YouTube के बारे में जानते है और उसका इस्तेमाल भी करते है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप दुनिया भर के वीडियोज को फ्री में देख सकते है। YouTube लोगों के मनोरंजन के साथ पैसे कमाने का भी एक अच्छा साधन है। अब आपको जानकारी मिल गई होगी कि Youtube Channel Kaise Kholte Hain, Youtube Kaise Banate Hain, Apna Youtube Channel Kaise Banaen, यूट्यूब चैनल कैसे बनाये।

YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए सबसे पहले आपको youtube me channel kaise banaye के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है, जो हमने आपको इस Post में बता दी है। यदि आपका यूट्यूब पर चैनल नहीं और आपको Youtube Channel Banana Hai तो ऊपर बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके बना सकते है। मुझे उम्मीद है आपको यह जानकरी youtube me channel kaise banaye पसंद आई होगी। youtube me channel kaise banaye अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे, धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें:-
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: