Thursday, December 8, 2022
HomehindilekhOzone divas kab manaya jata hai | Ozone divas

Ozone divas kab manaya jata hai | Ozone divas

Ozone divas kab manaya jata hai Ozone divas, अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर को  मनाया जाता है जिसका उद्देश्य ओजोन परत को नुकसान होने से बचाना और ओजोन परत के नष्ट होने के कारण उत्पन्न होने वाले हानिकारक प्रभावों के प्रति मानव समुदाय को जागरूक करना है। 

23 जनवरी 1995 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में पूरे विश्व में ओजोन परत के संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस (विश्व ओजोन दिवस) के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया तभी से हम 16 सितंबर के दिन अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाते हैं

उस समय लक्ष्य रखा गया कि पूरे विश्व में वर्ष 2010 तक और ओजोन फ्रेंड्ली वातावरण बनाया जाएगा। हालांकि यह लक्ष्य वर्तमान समय तक भी पूरा नहीं किया जा सका है। इस और निरंतर प्रयास जारी है।

Ozone divas kab manaya jata hai

16 सितंबर को ओजोन दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है? 16 सितंबर की तारीख रखने का एक मुख्य कारण यह भी था कि उस दिन मार्टियल प्रोटोकॉल की यादगार तिथि भी थी। जिस कारण 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाया जाने की कवायद का ही परिणाम है कि आज बाजार में ओजोन फ्रेंडली फ्रिज कूलर आदि आ गए हैं।

ओजोन दिवस पर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है तथा यह बताया जाता है कि ओजोन परत को बचाने के लिए जरूरी है कि फोम के गद्दे का इस्तेमाल ना किया जाए, प्लास्टिक, रूम फ्रेशनर व केमिकल परफ्यूम का उपयोग ना किया जाए इसके अलावा ओजोन फ्रेंडली तरीकों को अपनाएं।

ओजोन दिवस का सकारत्मक प्रभाव अभी तक उतना नहीं देखने को मिला है जितना होना चाहिए। लेकिन कई देशों की सरकारें इस दिशा में कार्य कर रही है। हाल ही में कई देशों ने अपने कार्बन उत्सर्जन को पूरी तरह शून्य करने का लक्ष्य रखा है।

जिस कारण वे सबसे पहले परिवाहन के साधनों में बदलाव शुरू कर चुके है। जिस कारण इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा प्रमोट किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में आज सभी लोगों में जागरूकता बढ़ती जा रही है। जो हमारे पर्यावरण के लिए काफी अच्छा सूचक है। ओजोन बचाने में यह नए परिवाहन के साधनों का भी अहम योगदान होगा।

यह भी पढ़ें:-

ओजोन परत का महत्व

Global warming in hindi

मुझे उम्मीद है आपको आपके सवाल अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस कब मनाया जाता है  का जवाब मिल गया होगा। कृपया इस लेख को शेयर जरूर करें। और ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहें। और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो जरूर करें। और अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहें। धन्येवाद।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: